अगर शरीर में ये बदलाव दिखें तो समझें कि आप हो चुके हैं कोरोना वायरस के शिकार

अगर शरीर में ये बदलाव दिखें तो समझें कि आप हो चुके हैं कोरोना वायरस के शिकार

सेहतराग टीम

लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस ने इस समय पूरी दुनिया में कहर मचाया हुआ है। वहीं जहां एक तरफ इसके बढ़ते प्रकोप से लोगों में डर पैदा होता जा रहा हैं। वही दूसरी तरफ अभी तक इसके इलाज के रहस्य को ना खोज पाना सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। चीन में फैले कोरोना वायरस से अब तक करीब 425 लोगों की मौत हो चुकी है। वैसे इसका असर पूरी दुनिया में दिखाई दे रहा है और इसके इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग भी लग चुकी है। वहीं भारत में भी अब इस वायरस ने पैर जमाना शुरु कर दिया है। इसका अंदाजा हम इससे लगा सकते है कि अभी तक भारत में 2 मामला सामने आ चुका है और दोनों ही केरल से आए हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं हालांकि, अभी तक सफलता नहीं मिली है।  ऐसी स्थिति में लोगों को अपने आप से ही इससे बचना सबसे सफलदायक इलाज है। आइए सबसे पहले यह जान लेते हैं कि कोरोना वायरस से आपके शरीर में किस तरह के बदलाव दिखने लगते हैं और क्या लक्षण दिखते हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, केवल ये सावधानियां ध्यान रखें

लक्षण-

लांसेट मेडिकल जर्नल में कोरोना वायरस से संक्रमित 99 मरीजों की जानकारी प्रकाशित की गयी, जिसमें बताया गया कि इस वायरस से प्रभावित होने पर शरीर में इस तरह के बदलाव दिखने लगते हैं।

  • कोरोना वायरस से संक्रमित जितने संक्रमित व्यक्ति पाए जा रहे हैं, उनमें सर्दी, खांसी की शिकायत के साथ निमोनिया के भी लक्षण पाए जा रहे हैं। इन मरीजों के फेफड़ों में पानी भरा हुआ था।  
  • इन मरीजों में खासतौर बुखार, खांसी की समस्या पायी जा रही है। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कोरोना वायरस की वजह से सांस की तकलीफ से भी  जूझ रहे हैं।
  • कई मरीजों ने बताया कि शरीर में कोरोना फैलने पर इनके मांसपेशियों और सिर में बहुत दर्द हो रहा था जबकि कई लोगों के गले में फोड़े की समस्या थी।
  • लांसेट में बताया गया है कि इस वायरस की चपेट में आकर जिन दो मरीजों की मौत पहले हुई थी, उनमें पहले किसी तरह की कोई बीमारी नहीं पाई गई थी।लेकिन इन दोनों मरीजों को सिगरेट की बुरी लत थी। संभव है कि सिगरेट पीने से उनके फेफड़े कमजोर हो गए होंगे और कोरोना वायरस ने उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लिया हो।
  • लांसेट में इस बात का भी जिक्र है कि इन सभी 99 मरीजों में पहले से कोई न कोई बीमारी थी। इस वजह से ये सभी आसानी से इस वायरस की चपेट में आ गए।
  • वहीं मेडिकल एक्सपर्ट और डॉक्टरों के अनुसार जिन व्यक्तियों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है।

पढ़ें- कोरोना वायरस के 'हाई रिस्क' वाले 30 देशों में भारत भी शामिल, जानें देश को कितना खतरा

कोरोना वायरस से बचने के उपाय-

  • कोरोना वायरस का संक्रमण प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। इसलिए मास्क का उपयोग जरूर करें और भीड़ भाड़ वाले स्थानों या समूह से दूरी बनाए रखें।
  • अपने आसपास के माहौल के प्रति सतर्क रहें और खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रूमाल से ढकें।
  • हमेशा नाक, कान या मुंह को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

इसे भी पढ़ें-

जैसे ही 5 दिनों में शरीर में दिखें ये 3 लक्षण, वैसे ही करा लें कोरोना की जांच

आने वाले समय में हर 10 में से 1 भारतीय होगा कैंसर का मरीज: WHO की रिपोर्ट

कोरोना वायरस से इस उम्र के लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित, ये है वजह

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।